आयुर्वेद

क्या आप जानते हैं Dabur Badam Tail के अद्भुत फायदे

Dabur Badam Tail – 100% Pure Almond Oil आपके लिए कितना जरुरी हैं

बादाम तेल का इस्तेमाल आप सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए कर सकते हैं. बादाम की ही तरह बादाम का तेल भी पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है. इस तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने के लिए भी कर सकते हैं और चेहरे पर लगाने के लिए भी.
बादाम तेल के नियमित सेवन से एक ओर जहां दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है वहीं ये दिमागी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. एनिमिया की शिकायत को दूर करके ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है.

आमतौर पर लोगों को लगता है कि किसी चीज को उसके मूल रूप में ही लेना फायदेमंद होता है. पर ऐसा नहीं है. बादाम के तेल में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं.

  1. बादाम तेल के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इम्यून सिस्टम अगर सही है तो बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता हैं.
  2. बादाम के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं. ओमेगा-6 दिमाग की सेहत के लिए एक आवश्यक तत्व है. इससे दिमाग को पोषण मिलता है.

3.अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आज से ही बादाम के तेल को अलग-अलग रूपों में लेना शुरू कर दें. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है.

  1. बादाम तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. बादाम के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.
  2. बादाम का तेल विटामिन ई, विटामिन डी और पोटै‍शियम का खजाना है. इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.
  3. गर्भावस्था में बादाम तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. गर्भावस्था में बादाम तेल के सेवन से डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना बढ़ जाती है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं.

बादाम का तेल आपके लिए क्यों अच्छा है?

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बादाम खाना शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है, बादाम तेल का इस्तेमाल भी हमारे लिए उतना ही फायदेमंद होता है, जितना कि बादाम। बादाम और बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, इम्यूनिटी-बूस्टिंग सहित कई गुण होते हैं (1)। इसलिए, बादाम का तेल आपकी त्वचा से लेकर आंतरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

बादाम का तेल कैसे लगाए

बादाम के तेल का उपयोग सदियों से त्वचा को खुश करने, मामूली घावों और घावों से निपटने के लिए किया जाता रहा है। आप निम्नलिखित तरीकों से बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं –

आप दिन भर की थकान को दूर करने के लिए बादाम के तेल के साथ पूरे शरीर को रगड़ सकते हैं, ताकि आप बहुत आराम कर सकें।
आप बादाम के तेल के साथ चेहरे के लिए एक एंटी-एजिंग पेस्ट भी डाल सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच गुलाब जल का अभ्यास करें और 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
आप बादाम के तेल का उपयोग दूध के साथ सेवन करने में भी कर सकते हैं।
इसके अलावा, बादाम का तेल खाना पकाने (22) में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
आप सेब के सिरके के साथ बादाम का तेल भी मिला सकते हैं और सलाद ड्रेसिंग के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
आप पास्ता में बादाम के तेल की कुछ बूंदों का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपको पौष्टिक वसा मिल सकती है।
यदि आप बादाम के तेल का स्वाद चाहते हैं, तो आप इसे किसी अन्य डिश के ऊपर डालकर उपयोग कर सकते हैं।
बादाम का तेल भी त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप अपने चेहरे को छोटा और चिकना बनाने के लिए अपने चेहरे पर बादाम के तेल की मालिश कर सकते हैं।
विटामिन-ई से भरपूर होने के कारण बादाम का तेल आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। बता दें कि बादाम का तेल, मीठा और खट्टा होता है। कड़वा यानी कड़वा बादाम का तेल दवा उपचार (23) बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
Close